दिमाग तेज कैसे करें घरेलु उपाय

तेज दिमाग हर स्टुडेंट के लिए बहुत जरूरी होता है हर व्यक्ति चाहता है कि वह हर जानकारी को याद रख सके और कभी कुछ न भूले। हर छात्र चाहता है कि वह हर किताब की जानकारी को याद रख सके और exams में अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण हो।लेकिन हर व्यक्ति का दिमाग एक जैसा नही होता किसी का दिमाग अधिक तेज होता है तो किसी का कम तेज ।

यहां मै आपको दिमाग तेज करने का आसान तरीका बताने वाला हूं जिन्हे फाॅलो करने से आपके दिमाग की क्षमता बढ़ जाएगी ।

Dimag tez kaise kare

दिमाग तेज करने का सबसे आसान उपाय

(1) पूरी नींद लें: अच्छी याददाश्त के लिए भरपूर नींद बहुत जरूरी होती है जो सब हम दिनभर मे सीखते हैं वह सोते समय ही सही से स्टोर होता है। पूरी नींद न लेने से हम कुछ बाते भूल जाते हैं।

(2) सोने से पहल: रात में सोने से पहले जो भी कार्य आपने दिनभर मे किए और जो जानकारी प्राप्त की है उसे एक बार फिर याद करे
कम से कम 10 मिनट के लिए जरूर करें।

(3) मोर्निंग वाॅक: रोज सुबह पैदल जरूर चलें, सुबह की वाॅक से हमारे दिमाग मे ताजगी आ जाती है और इससे शरीर भी फिट रहता है। रोज सुबह 30 मिनट की सैर जरूर करें आप इसके साथ योगा भी कर सकतें हैं।

(4) सही खान-पान: तेज दिमाग के लिए सही खान-पान भी जरूरी है, किताबों तथा अखबार में आपने जरूर पढा होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। इसके अलावा हरी सब्जी, गाजर, फल आदि भी खाएं।

(5) चित्र का उपयोग: हमारा दिमाग किसी लेख या लिखी हुई जानकारी से ज्यादा, चित्र आदि को याद कर लेते हैं।
इसलिए चीजों को किसी चित्र आदि से जोड़कर याद करने की कोशिश करें। किसी जानकारी को किसी व्यक्ति, वस्तु आदि से जोड़ने करें इससे आप कठिन चीजो को भी आसानी से याद कर लेगे।


ऊपर दी गई चीजो के अलावा आप ब्रेन गेम्स खेले, मेडिटेशन यानी ध्यान भी करें। अगर आप इन क्रियाओं को नियमित रूप से करेंगे तो आपकी याददाश्त बढेगी और दिमाग भी तेज होगा ।

Leave a Comment