रोबोट क्या है इसके उपयोग


Technology विस्तार कर रही है आए दिन नये नये technical gadgets launch हो रहे हैं जिनमें कुछ gadgets तो अद्भुत हैं। टेक्नॉलजी के इस युग में आपने”Robot” शब्द तो सुना ही होगा। यहां मैं आपकोरोबोट के बारे में जानकारी दूंगा।

What is robot in hindi

पोस्ट में ये जानकारी है -

Robot क्या होता है?

रोबोट एक ऐसा यंत्र अथवा मशीन है जो पूर्व निर्धारित प्रोग्राम के हिसाब से किसी कार्य को पूर्ण करता है। रोबोट कंप्यूटराइज्ड होता हैं ये Computer, sensors, lights, circuits आदि को मिलाकर बनाया जाता है ।

कुछ robots में स्वंय निर्णय लेने का गुण भी होता है जिसके जरिए वे किसी समस्या का समाधान भी स्वंय हल कर सकते हैं। वर्तमान में कुछ कंपनी Auto driving cars का निर्माण कर रहीं हैं जो स्वंय कार्य करने वाले रोबोट का ही एक स्वरूप है।

रोबोट द्वारा किये गये कार्य में त्रुटि की संभावना बहुत कम होती है और ये कार्य को अधिक तेजी से पूरा करने में सक्षम होता है एक रोबोट कई इंसानों का कार्य अकेले ही कर सकता है।

वैसे तो रोबोट का डिजाइन भी मनुष्य जैसा होता है परंतु कई robots केवल कार्य को ध्यान में रखकर बनाए जाते है इनके दिखावटी डिजाइन पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता।

रोबोट का उपयोग

Robot का उपयोग कई क्षेत्रों में होने लगा है, औद्योगिक क्षेत्र में रोबोट बहुत उपयोगी साबित हुआ है रोबोट द्वारा बनाए गए डिजाइन सटीक एवं स्वच्छ होते हैं इसकी कार्य करने की क्षमता काफी अधिक और तेज होती है ।

मेडिकल क्षेत्र में भी रोबोट का प्रयोग हो रहा है कई जटिल सर्जरी अब रोबोट के प्रयोग द्वारा आसानी से की जा सकती हैं ।

घरलू कार्यों के लिए घरेलू रोबोट भी बाजार में उपलब्ध हैं जो घरेलू कार्यों में उपयोगी हैं ।
इसके अलावा कई रोबोट किसी स्पेशल कार्यों को करने के लिए बनाये जाये हैं ।

Leave a Comment