मानव जीवन में कंप्यूटर का उपयोग


वर्तमान समय में technology मानव के जीवन का हिस्सा बन चुकी है, हर क्षेत्र में आधुनिक technology का उपयोग किया जा जा रहा है ।

“Computer” के बारे में तो आपने सुना ही होगा यहां मैं आपको कम्प्यूटर की जानकारी दूंगा कि कम्प्यूटर क्या है ? और हमारे जीवन में कम्प्यूटर का क्या महत्व है ?

 



What is computer in Hindi

 

 
कम्प्यूटर शब्द लैटिन भाषा के शब्द “Compute” से बना है, कम्प्यूटर को हिन्दी में संगणक कहते हैं ।
अर्थात् – गणना करने वाला यंत्र
 
प्रारंभ में कम्प्यूटर का अविष्कार जटिल गणनाएं करने के लिए किया गया था हालांकि वर्तमान समय में कम्प्यूटर गणना के अलावा और भी कई बड़े कार्य करने में सक्षम हैं ।
 

अन्य – दिमाग तेज करने का तरीका ? ( सबसे आसान उपाय )

 

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हिंदी में 

कम्प्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जो Data input तथा output करता है ।
जब कम्प्यूटर में किसी प्रकार का डाटा इनपुट किया जाता है तो कम्प्यूटर उस डाटा को आदेशानुसार प्रोसेस कर आउटपुट देता है अथवा अपनी मेमोरी में सेव कर लेता है ।

कम्प्यूटर कैसे कार्य करता है ?

जब हम कम्प्यूटर में इनपुट युक्ति ( जैसे – कीबोर्ड, माऊस, स्कैनर आदि ) के द्वारा किसी प्रकार का डाटा इनपुट करते हैं तो वह डाटा CPU ( सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ) में जाता है ।
 
CPU निर्धारित प्रोग्राम के अनुसार डाटा की प्रोसेसिंग करता है इसके अंतर्गत डाटा सेव करना, गणना करना, डाटा ट्रांसफर करना, कम्प्यूटर के अन्य भागों को आदेश देना आदि आते हैं ।
प्रोसेसिंग की क्रिया पूरी होने के बाद हमें आउटपुट युक्ति ( जैसे – Monitor, Printer, speaker आदि ) द्वारा Output प्राप्त होता है ।
 

Computer के मुख्य भाग

● इनपुट डिवाइस
● आउटपुट डिवाइस
● कन्ट्रोल डिवाइस
● मेमोरी

आधुनिक युग में कंप्यूटर की उपयोगिता और महत्व

वर्तमान समय में विभिन्न क्षेत्र में कम्प्यूटर का उपयोग हो रहा है ।
 
● शिक्षा – वर्तमान समय में शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का बहुत अधिक महत्व है कम्प्यूटर की मदद से छात्र online study कर सकते हैं ।
 
कई प्रकार के परीक्षाऐं भी Computer की सहायता से अब online होने लगे हैं जिससे समय की काफी बचत होती है और कागज बनाने के लिए पेड़ काटने की आवश्यकता भी नही होती ।
 
● व्यापार – पहले व्यापारिक हिसाब-किताब में काफी मेहनत और समय लगता था लेकिन कम्प्यूटर के उपयोग से अब यह कार्य बहुत ही आसान हो गया है ।
 
● मनोरंजन – कम्प्यूटर मनोरंजन का भी बहुत अच्छा साधन है । कम्प्यूटर पर हम कई प्रकार के games खेल सकते हैं, movies देख सकते हैं, गाने सुन सकते हैं और समाचार भी पढ़ सकते हैं ।
 
● संचार – कम्प्यूटर उपयोग संचार के साधनों जैसे – हवाईजहाज, ट्रेन आदि में भी किया जाता है । इसके द्वारा हम किसी व्यक्ति से भी संपर्क कर सकते हैं ।
इसके अलावा भी कम्प्यूटर के कई उपयोग हैं और कम्प्यूटर हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका हैं ।

Leave a Comment