Best ITI courses for girls after 10th/12th

आईटीआई कोर्स युवाओं के बीच बहुत ही पॉपुलर होता जा रहा है हर साल लाखों युवा आईटीआई कोर्स करते है पहले आईटीआई कोर्स में केवल युवा ही दिलचस्पी लेते थे लेकिन अब छात्रांए भी इसे कर रही हैं।

पहले लोगो का मानना था की आईटीआई कोर्स में ऐसे ट्रेड होते हैं जो केवल लड़कों के लिए ही होते है जिनमे अधिक मेहनत वाले जटिल कार्यों की ट्रेनिंग दी जाती है लेकिन अब काफी लोग ये जान चुके हैं की आईटीआई में लड़कियों के लिए भी स्पेशल कोर्सेस होते हैं, जिन्हें करके लड़कियां भी अच्छा भविष्य बना सकती हैं।

 


आईटीआई कोर्स में छात्राओं को ये चयन करने में थोड़ी परेशानी होती है कि उनके लिए कोनसा कोर्स सही है।  यहां मैं आईटीआई के कुछ ऐसे ट्रेड बताने वाला हूँ जो 10th और 12th लड़कियों के लिए बिलकुल सही हैं इस पोस्ट को पढ़के आपको अपने लिए कोर्स सिलेक्ट करने में भी आसानी होगी।

Best iti courses for girls

 

Best 5 ITI courses for Girls

(1) COPA: Copa का पूरा नाम “कंप्यूटर ऑपरेटर प्रोग्रामिंग असिस्टेंट” है, इसमें MS ऑफिस, programming languages, computer operating, basic hardware and software, Data entry, telly, IT act आदि कई चीजों की जानकारी दी जाती है ।
COPA कोर्स करने के बाद आपको Computer operator, Computer lab, data entry, programming assistant की आसानी मिल जाएगी। 
 
(2) स्टेनोग्राफर: स्टेनोग्राफी में हिंदी और इंग्लिश दोनों प्रकार की ट्रेड होती है जिनमे आप अपने पसंद अनुसार किसी भाषा में स्टेनोग्राफर बन सकते हैं, इस ट्रेड में शार्ट हैंड टाइपिंग की ट्रेनिंग दी जाती है। 
इसमें प्रशिक्षण लेने के बाद आपको न्यायलय में स्टेनो की जॉब मिल सकती है। 
 
(3) Cutting and Sewing: ये ट्रेड आईटीआई करने वाली छात्राओं के बीच बहुत पॉपुलर है, इसमें सिलाई मशीने चलाना, कपड़ों को नापना, कटना और सिलाई करना आदि कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे वे स्वयं का सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। 
 
(4) FASHION DESIGN: इस कोर्स में फैशन डिजाइनिंग से जुडी ट्रेनिंग दी जाती है जिसमे नए नए फैशन वाले कपड़ो का डिज़ाइन, फेशनेबल कपडे बनाने आदि की जानकारी दी जाती है। 

(5) DATA ENTRY OPERATOR: इस ट्रेड में डाटा एंट्री से जुड़े टॉपिक्स जैसे – माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, ऑपरेटिंग सिस्टम, इंटरनेट आदि की जानकरी दी जाती है। इसे करने के बाद किसी संस्था अथवा कम्पनी आदि में डाटा एंट्री का काम मिल सकता है। 


ये भी पड़ें – आपके लिए बेस्ट आईटीआई ट्रेड कौनसी है ?

Final words: ऊपर दी गयी ट्रेड छात्राओं के बीच बहुत पॉपुलर हैं बहुत सी छात्राओं ने इनमे प्रशिक्षण लेकर अपना उज्जवल भविष्य बनाया है। लेकिन मैं यही कहना चाहूंगा अगर आपको इनमे से कोई ट्रेड पसंद नहीं, आपको किसी अन्य ट्रेड जैसे – इलेक्ट्रीशियन, फिटर, ड्राफ्ट्समैन आदि में रूचि है तो आपको अपनी पसंदीदा ट्रेड में प्रशिक्षण लेना चाहिए क्यूंकि अपनी पसंद का कार्य करने में अधिक आसानी होती है चाहे वह कितना भी कठिन क्यों न हो। 

ये भी पड़ें – ITI के 10 पॉपुलर ट्रेड कौनसे हैं ?

Leave a Comment