इलेक्ट्रीशियन क्या है? ITI Electrician in Hindi

आईटीआई कोर्स में इलेक्ट्रीशियन सबसे popular trade हैं आज मैं आपको बताने वाला हूं कि बिजली मिस्त्री किसे कहते हैं अर्थात इलेक्ट्रीशियन किसे कहते है? electrician ka full form in hindi | ITI electrician क्या होता है?

इलेक्ट्रिशियन

इलेक्ट्रीशियन किसे कहते हैं

बिजली से चलने वाले यंत्रों और मशीनों का निर्माण एवं मरम्मत करने वाले मिस्त्री या कारीगर को इलेक्ट्रीशियन कहते हैं।

बिजली से चलने वाले किसी भी यंत्र जैसे पंखा, फ्रीज, TV, मोटर तथा अन्य वे सभी वस्तु जिनमे बिजली का उपयोग होता है, की मरम्मत एवं निर्माण करने वाले व्यक्ति को इलैक्ट्रीशियन कहते हैं ।

electrician को हिंदी में विद्युतकार कहते हैं।

ITI Electrician in Hindi

मैं आपको अपनी पिछली पोस्ट में ITI के बारे में बता चुका हूं कि ITI एक इंजीनियरिंग कोर्स है जिसमें इंजीनियरिंग से जुड़ी ट्रेडों की शुरूआत से जानकारी दी जाती है ।

इलेक्ट्रीशियन भी ITI की ही एक ट्रेड है जिसमें इलेक्ट्रिकल से जुड़ी चीजों की शुरूआत से जानकारी दी जाती है ।

इसमें घरेलू वायरिंग, मोटर, ट्रांसफार्मर तथा इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों की जानकारी दी जाती है ।

अगर आप Electrician बनना चाहते हैं और Electrical के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आप आईटीआई इलेक्ट्रीशियन का कोर्स कर सकते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें:

Career in electrician 

प्रत्येक कम्पनी, इंडस्ट्रीज आदि मे electrical से जुड़ी मशीने और यंत्र होते हैं जिनके रख रखाव के लिए electrician की जरूरत अवश्य होती है। आजकल बिजली से चलने वाली चीजों की संख्या और जरूरत बढ रही है। इसलिए electrician की मांग भी बढती जा रही है। प्रत्येक वर्ष प्राइवेट तथा सरकारी कंपनी और उद्योगों में electrician की लाखों vacancies निकलती है।

इन्हें भी पढ़ें:

1 thought on “इलेक्ट्रीशियन क्या है? ITI Electrician in Hindi”

Leave a Comment