फिटर किसे कहते हैं | ITI Fitter in hindi


फैक्ट्री आदि में कई तरह के इंजीनियर और वर्कर काम करते हैं इनमें इलेक्ट्रीशियन, फिटर, वेल्डर जैसे कई टेक्नीशियन होते हैं ।

यहां मैं आपको फिटर ट्रेड की जानकारी हिंदी में दूंगा कि फिटर किसे कहते हैं? फिटर के कार्य और आईटीआई फिटर क्या है? fitter full form in hindi

फिटर

फिटर किसे कहते हैं ?

मशीनों, यंत्रों के पुर्जों आदि की कटिंग, फिटिंग तथा निर्माण एवं मरम्मत करने वाले मिस्त्री को फिटर कहते हैं।

फिटर के क्या कार्य हैं ?

फिटर का काम मशीनों आदि के पुर्जों का निर्माण तथा मरम्मत करना होता है इसके अंतर्गत कटिंग, फाइलिंग, फिटिंग आदि कई तरह के कार्य शामिल होते हैं ।

ITI फिटर ट्रेड क्या है?

ITI के बारे में मैं आपको पहले भी बता चुका हूं कि आईटीआई कोर्स में विभिन्न प्रकार की टेक्नीकल और मेकेनिकल ट्रेड की जानकारी दी जाती है।

फिटर भी ITI की एक Trade है जिसमें फिटर मैकेनिक बनने की ट्रेनिंग तथा इससे जुड़ी जानकारी दी जाती है। इस कोर्स की अवधि दो वर्ष होती है। आप इस कोर्स को किसी भी Government या Private ITI College में कर सकते हैं ।

फिटर के बाद करियर

जब आप फिटर कोर्स को पूरा कर लेगे तो आपके पास फिटर का सर्टिफिकेट होगा जिसकी मदद से आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में फिटर संबंधित नौकरी कर सकते हैं।
जैसा की हम हम सभी जानते हैं कि किसी भी कंपनी में विभिन्न प्रकार की मशीनों के निर्माण और मरम्मत के लिए एक कुशल फिटर मेकेनिक की बहुत जरूरत होती है, क्योंकि एक फिटर ही मशीनों के कलपुर्जों का निर्माण और मरम्मत कर सकता है। अर्थात अगर आप फिटर कोर्स पूरा कर लेते हैं तो आपको नौकरी के अवसर बहुत बढ़ जायेंगे।

2 thoughts on “फिटर किसे कहते हैं | ITI Fitter in hindi”

Leave a Comment