विद्युत ऊर्जा उत्पादन के स्रोत

विद्युत ऊर्जा यानी बिजली हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गयी है यहां मैं आपको बिजली के उत्पादन के बारे में जानकारी दूंगा कि विद्युत ऊर्जा का उत्पादन किन-किन स्रोतों द्वारा किया जाता है ?

विद्युत उत्पादन

विद्युत के कौन कौन से स्रोत है?

विद्युत् ऊर्जा का उत्पादन विभिन्न प्रकार से किया जा सकता है जिनके बारे में आपको यहां जानकरी मिलेगी।

जल विद्युत

जल विद्युत संयंत्र द्वारा बहुत बड़े पैमाने पर विद्युत ऊर्जा का उत्पादन किया जाता है।
इस विधि में टर्बाइन पर ऊंचाई से जल गिराया जाता है जिससे टर्बाइन घूमने लगती है और इसके द्वारा अल्टरनेटर को घुमाया जाता है जो यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलता है।

वाष्प द्वारा

इस विधि में ईंधन का दहन कर ऊष्मा उत्पन्न की जाती है जिसके द्वारा जलवाष्प बनाया जाता है और इस जल वाष्प से टर्बाइन घुमाई जाती है जिसके द्वारा अल्टरनेटर को चलाकर विद्युत उत्पादन किया जाता है।

डीजल इंजन

इसमें डीजल द्वारा डीजल इंजन को चलाकर विद्युत ऊर्जा बनायी जाती है इसका उपयोग शादी, पार्टी आदि में आपातकालीन तौर पर किया जाता है।

परमाणु ऊर्जा

इस विधि में नाभिकीय विखंडन से मुक्त होने वाली ऊर्जा के उपयोग से विद्युत उत्पादन किया जाता है।

सौर ऊर्जा

सूर्य उर्जा का एक असीम स्त्रोत है जिसका उपयोग हम कई प्रकार के कार्यों मे कर सकते हैं। सोलर पैनल के जरिए हम सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में भी बदल सकते हैं। वर्तमान समय में कई लोग सोलर पैनल का उपयोग कर रहे हैं।

पवन ऊर्जा

ऐसे खुले स्थान जहां पर हमेशा वायु प्रवाह का वेग अधिक रहता है वहां विशाल पवन चक्की लगाकर विद्युत उत्पादन किया जा सकता है।


अब मैं आपको एक मुख्य बात बता दूं कि जल, वाष्प, परमाणु, कोयला, पवन ऊर्जा वाली विधियों में विद्युत ऊर्जा का उत्पादन तो अल्टरनेटर द्वारा ही किया जाता है। लेकिन अल्टरनेटर को चलाने के लिए हमें यांत्रिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है तो ये विभिन्न विधियां उस यांत्रिक ऊर्जा के स्त्रोत के लिए उपयोग की जाती हैं।

Leave a Comment