MCB | ELCB | RCCB full form in hindi


प्रत्येक विद्युत् परिपथ की सुरक्षा आवश्यक होती है जिससे परिपथ में होने वाले अकस्मात दोष जैसे – अतिधारा, शॉर्टसर्किट आदि से परिपथ को किसी प्रकार की हानि न हो।

किसी भी परिपथ में मुख्य रूप से दो सुरक्षा युक्तियों का उपयोग किया जाता है – (1) फ्यूज (2) सर्किट ब्रेकर

यहां मैं आपको विभिन्न प्रकार के सर्किट ब्रेकर के बारे में जानकारी देने वाला हूँ।

types of circuit breaker इन हिंदी

 

सर्किट ब्रेकर क्या है ?

सर्किट ब्रेकर को हिंदी में परिपथ वियोजक कहते हैं। सर्किट ब्रेकर वह सुरक्षा युक्ति है जो किसी विद्युत् परिपथ में ओवरलोड, शॉर्टसर्किट, अतिधारा जैसी दोष की स्थिति में परिपथ को स्वतः ही खोल देता है (off  कर देता है) और इससे परिपथ सुरक्षित रहता है।
मुख्य रूप से सर्किट ब्रेकर का उपयोग विद्युत् परिपथ को चालू और बंद करने में किया जाता है। उच्च धारा वाले विद्युत् परिपथों में स्विचिंग के दौरान कंटैक्ट्स में आर्क उत्पन्न होता है जिसे बुझाने का कार्य सर्किट ब्रेकर करता है।

सर्किट ब्रेकर के प्रकार

अलग-अलग कार्यों के लिए अलग अलग तरह के सर्किट ब्रेकर बनाये जाते हैं –

 

  1. मिनिएचर सर्किट ब्रेकर – MCB
  2. अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर – ELCB
  3. ऑयल सर्किट ब्रेकर – OCB
  4. एयर ब्लास्ट सर्किट ब्रेकर – ABCB
  5. SF6 सर्किट ब्रेकर

 

मिनिएचर सर्किट ब्रेकर – MCB क्या है ?

MCB एक छोटे आकर का सर्किट ब्रेकर है, ये अतिभार की स्थिति में स्वतः ही ट्रिप हो जाता है जिससे परिपथ खुल जाता है इसके बाद परिपथ का दोष दूर करने के बाद हमें इसे दोबारा चालू करना पड़ता है। इसका उपयोग लाइट एंड फैन परिपथ में किया जाता है, MCB को मुख्य लाइन के श्रेणीक्रम में ऊर्जामापी के बाद लगाया जाता है।

 

अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर – ELCB

भू दोष से परिपथ की सुरक्षा के लिए ELCB का उपयोग किया जाता है। यदि परिपथ में जुडी किसी मशीन में भू दोष उत्पन हो जाता है तो उसमे लीकेज धारा बहने लगती है इस स्थिति में अगर कोई व्यक्ति उस मशीन को स्पर्श करेगा तो उसे विद्युत् झटका लगेगा जिससे उसे गंभीर छति भी पहुँच सकती है।

भू दोष की परिस्थिति में अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर उस मशीन को विद्युत् स्त्रोत से हटा देता है और मशीन में लीकेज धारा का बहना बंद हो जाता है।
ELCB दो प्रकार के होते हैं – वोल्टेज ELCB और धारा ELCB
धारा चलित ELCB को RCCB भी कहा जाता है।

 

ऑयल सर्किट ब्रेकर – OCB क्या है इन हिंदी

इस प्रकार के सर्किट ब्रेकर में आर्क शमन के लिए अचालक तेल का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग ट्रांसमिशन और सबस्टेशन में किया जाता है।
ये दो प्रकार के होते है – (1) Bulk Oil Circuit Breaker (2) Minimum Oil Circuit Breaker

 

एयर ब्लास्ट सर्किट ब्रेकर – ABCB

इसे हिंदी में वायु झोंका परिपथ वियोजक कहते हैं यह ऑयल सर्किट ब्रेकर की अपेक्षा अधिक क्षमता पर कार्य करता है। इसमें प्रचालन के लिए वायु दाब का उपयोग किया जाता है।
इस सर्किट ब्रेकर में संपीडित हवा को एक टैंक में भर दिया जाता है तथा इसके बाद नोजल के द्वारा उच्च वेग का वायु जेट प्राप्त किया जाता है जिसके द्वारा आर्क शमन किया जाता है।

 

SF6 सर्किट ब्रेकर

इस ब्रेकर में सल्फर हेक्साफ्लोराइड गैस के द्वारा आर्क शमन किया जाता है इसीलिए इसे SF6 सर्किट ब्रेकर कहा जाता है। आर्क शमन की क्रिया में SF6 गैस, हवा की तुलना में लगभग 100 गुना अधिक प्रभावी होता है। ये सर्किट ब्रेकर 33KV से 800KV और उससे भी अधिक वोल्टेज के लिए बनाये जा सकते हैं।

Leave a Comment