विद्युत परिपथ क्या है | सर्किट के प्रकार


आज हम आपको विद्युत् परिपथ (Electrical Circuit) के बारे में जानकारी देंगे कि परिपथ क्या है और ये कितने प्रकार का होता है ?

विद्युत परिपथ

 

विद्युत परिपथ किसे कहते हैं

वह पथ जिसमे इलेक्ट्रॉन एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक प्रवाहित हो सके, विद्युत परिपथ कहलाता है।

एक विद्युत् परिपथ में विभिन्न प्रकार के वैद्युतिक अवयव जुड़े होते हैं जैसे – विद्युत् स्त्रोत, प्रतिरोध, स्विच, संधारित्र, प्रेरकत्व, सर्किट ब्रेकर एवं अन्य विद्युत् उपकरण

सर्किट कितने प्रकार के होते हैं

विद्युत परिपथ चार प्रकार के होते है –
  • खुला परिपथ – Open Circuit
  • बंद परिपथ – Closed Circuit
  • लघु परिपथ – Short Circuit
  • लीकेज परिपथ – Leakage Circuit

खुला परिपथ किसे कहते हैं

स्विच ऑफ कर देने पर या फिर अन्य किसी कारण से परिपथ का मार्ग खुल जाता है और परिपथ में विद्युत् धारा प्रवाहित नहीं होती है इस स्थिति को खुला परिपथ कहते हैं।

बंद परिपथ किसे कहते हैं

स्विच ऑन कर देने पर परिपथ का मार्ग पूर्ण हो जाता है और परिपथ में विद्युत् धारा प्रवाहित होने लगती है इस स्थिति को बंद परिपथ कहते हैं।

शॉर्ट सर्किट क्या है

यदि किसी कारणवश फेज तार और न्यूट्रल तार बिना किसी लोड के आपस में जुड़ जाएँ तो परिपथ में धारा का मान बहुत बढ़ जायेगा जिससे परिपथ नष्ट हो जायेगा।
इसके दुष्प्रभावों से बचने के लिए परिपथ में फ्यूज या MCB का प्रयोग किया जाता है।

लीकेज परिपथ क्या है

यदि फेज तार का संपर्क, परिपथ में जुड़े किसी उपकरण के धात्विक आवरण या किसी अन्य विद्युत् सुचालक से हो जाये तो उसमें भी धारा प्रवाहित होने लगती है। जिसके कारण परिपथ ठीक तरह से कार्य नहीं करता, इसे लीकेज परिपथ कहते हैं।

अगर लीकेज की स्थिति में कोई व्यक्ति उपकरण को छुएगा तो उसको करंट लगेगा जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं इसीलिए इससे बचने के लिए प्रत्येक उपकरण को सही से अर्थ करना चाहिए।

Leave a Comment